उत्तर प्रदेश में कानपुर के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में पिछले दो वर्षों में हिंदू-मुस्लिम कपल से जुड़े मामलों की एक लिस्ट तैयार की गई है।


इसमें डीएसपी रैंक के पुलिस अधिकारी की अध्यक्षता वाली नौ सदस्यीय टीम ‘लव जिहाद’ के आरोपों की जांच करेगी। दरअसल वीएसची सहित दक्षिणपंथी हिंदू संगठनों ने क्षेत्र में कथित लव जिहाद के मामले सामने आने के आरोप लगाए हैं। इन कथित मामलों में से ताजा मामला एक युवती से जुड़ा हुआ है जिसमें उसने जज के सामने गवाही दी की उसने अपनी मर्जी से मुस्लिम युवक से विवाह किया।


कानपुर रेंज के महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने बताया कि जांच में पता चलेगा कि क्या किया ऐसे मामलों से मुस्लिम युवाओं का कोई संबंध है। जांच टीम साजिश के एंगल से भी जांच करेगी क्या युवकों को विदेशों से फंड तो नहीं दिया जा रहा है। डीएसपी विकास कुमार पांडेय की अगुवाई में पुलिस टीम ऐसे 11 मामलों की जांच कर रही है। पुलिस जांच में कपल से जुड़ी जानकारी इकट्ठा करना, उनके परिवार के सदस्यों के बयान दर्ज करना, साथ ही मुस्लिमों युवकों के कॉल डिटेल रिकॉर्ड की जांच करना शामिल है। सूत्रों ने बताया कि इन युवकों के बैंक खातों की भी जांच की जाएगी।

No comments:

Post a Comment