जिला दिव्यांग बंधु एवं लोकल लेवल कमेटी, जिला अनुश्रवण समिति, डीएमटी, राज्य स्तरीय पुरस्कार चयन समिति की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।


बैठक में जिलाधिकारी, सीडीओ , एसपी ,डीपीआरओ ,जिला विद्यालय निरीक्षक ,बीएसए ,डिप्टी सीएमओ ,एलडीएम व ज़मीर आलम रास्ट्रीय अध्यक्ष भारतीय स्वतंत्र पत्रकार एसोसिएशन ( रजि0) व अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ दिव्यांगजनो के हित में व्यापक विचार विमर्श किया गया,बैठक के निम्न बिंदुओ पर अंशुल चौहान ( जिला दिव्यांगजन अधिकारी शामली द्वारा प्रकाश डाला गया-

दिव्यांगजन विभाग दिव्यांगजनो को बीस हजार तक का लोन देता हैं, इससे ऊपर का लोन अन्य किसी योजना के तहत बैंक देगा,इस बारे में एलडीएम साहब को निर्देश दिए गए।

दिव्यांगजनो की पेंशन में गाँव प्रधान का प्रस्ताव चाहिए,इसमे कोई रुकावट न आये,डीपीआरओ साहब ने इस बात को संज्ञान में लिया और हमारे विभाग को संबंधित सचिव की सूची उपलब्ध कराने की बात कही।

दिव्यांगजनो को कोरोना के चलते नए दिव्यांग प्रमाण पत्र कम निर्गत हो रहे हैं,सरकारी अस्पताल में जल्दी ही कैम्प शुरू किए जाएंगे,इस विषय पर डिप्टी सीएमओ साहब ने आश्वासन दिया।बसों ने निःशुल्क यात्रा हेतु यूडीआइडी कार्ड बनने में शिथिलता न बरती जाए इस विषय पर भी डिप्टी सीएमओ साहब से चर्चा हुई।

कुछ दिव्यांगजनो के आधार कार्ड नही बन पा रहे हैं, जिस विषय को डीएम मैडम ने गंभीरता से लिया और संबंधित विभाग को निर्देश दिए।

दिव्यांगजनो की शल्य चिकित्सा हो सके,इस विषय मे जिले में कोई एक अस्पताल चिन्हित किया जाए,इस पर सीडीओ सर ने व्यापक सुझाव दिए।


जिले में दिव्यांगजनो को बेरोजगारी की मार न झेलनी पड़े,इस संबंद्ध में जिला सेवायोजन अधिकारी को अपने यहाँ दिव्यांगजनो का पंजीकरण हेतु निर्देश दिए गए।

जिले में दिव्यांगजनो को राशन मिलने में दिक्कत न हो,संबंधित विभाग को निर्देश दिए गए।

बसों में यात्रा करते समय दिव्यांगजनो की निःशुल्क यात्रा हो सके और चालक व परिचालक उनसे सभ्यता पूर्वक व्यवहार करें,इस विषय मे भी कड़े आदेश जारी किए गए।

दिव्यांगजनो को छात्र वृत्ति अधिक से अधिक मिल सके, इस विषय मे जिला विद्यालय निरीक्षक महोदय ने संज्ञान में लिया।

पांच साल से छोटे मूक बधिर बालक जिन्हें 6 लाख की धनराशि दिव्यांजन विभाग द्वारा इलाज हेतु मुहैय्या कराई जाती हैं, इस विषय ने बीएसए मैडम ने ऐसे बच्चो की सूची उपलब्ध कराने की बात कही।

दिव्यांगजनो तक विभाग की हर खबर,सरकारी योजना व उनकी सहायता हेतु समय समय पर लगने वाले कैम्प की जानकारी होती रहे,इस विषय मे जिला सूचना अधिकारी को कड़े निर्देश दिए गए ताकि ऐसी खबरे प्रमुख व लोकप्रिय न्यूजपेपर में निकालती रहे और इन खबरों का दिव्यांग भाई बहनों में व्यापक प्रचार प्रसार होता रहे।जानकारी के अभाव में कुछ दिव्यांजन लाभ से वंचित रह जाते है।


दिव्यांगजनो को ड्राइविंग लाइसेन्स मिलने में कोई दिक्कत न हो,इस विषय पर भी  चर्चा हुई।

जिला उद्योग केंद्र के माध्य्म से कुटीर उद्योग व कोई छोटा उद्यम दिव्यांजन शुरू कर सके,इस संबंध में भी रणनीति पर चर्चा हुई।

मानसिक रूप से मंदित दिव्यांगजनो का उनके माता पिता की मृत्यु के बाद कौन संरक्षक होगा,इस विषय मे दिव्यांगजनो की जिम्मेदारी अगर कोई परिवार वाला,पड़ोसी ,रिश्तेदार या कोई अन्य व्यक्ति या एनजीओ लेना चाहती  हैं तो इस सम्बंद में ऑनलाइन आवेदन होता हैं,, इस मुद्दे पर भी मंथन किया गया और मीटिंग में उपस्थित समाजसेवी संस्था के सदस्य को प्रोत्साहित किया गया।


जिले में दिव्यांगजनो की मदद हेतु एक सेंटर बनाया जाए जो दिव्यांगजनो के दिव्यांग प्रमाण पत्र,यूडीआइडी कार्ड,आय प्रमाण पत्र,निवास प्रमाण पत्र  व अन्य डॉक्यूमेंट बनवाने में उनकी मदद करे और दिव्यांगजनो की फिजियोथेरेपी, उनको कृत्रिम हाथ ,पैर लगवाने में उनकी सहायता करे,इस विषय मे एक ऐसा सेंटर बनाया जाए,इस विषय पर चर्चा हुई।

जिले में कोई भी दिव्यांजन अधिकारी द्वारा जारी दिव्यांग हेल्प लाइन 8791491011 पर प्रतिदिन सुबह 10 से 11 बजे तक मुझसे बात करके अपनी परेशानी बता सके और हरसंभव निदान पा सके ,इस हेतु इस हेल्प लाइन का जिले में ओर भी व्यापक प्रचार प्रसार हो सके,डीएम साहिबा व सीडीओ ने जिला सूचना अधिकारी से इस नम्बर को न्यूज़ के माध्यम से समय समय पर व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए,इस संबंद्ध में निर्देश दिए।

अंत में दिव्यांग भाई बहनों को जीवन मे कोई परेशानी न आये,उनका जीवन गरिमापूर्ण हो इस संबंद्ध में डीएम साहिबा ने सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश देकर सभा का समापन किया।।।।

No comments:

Post a Comment