पिरान कलियर सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ाई जा रही है धज्जियां गाइडलाइन लॉकडाउन का नहीं कर रहा है कोई पालन पिरान कलियर क्षेत्र

 

कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए कई राज्यों में लॉकडाउन किया गया है. लॉकडाउन के बाद भी लोग अपने घरों से बाहर  निकल रहे हैं, ऐसे में विभ‍िन्न शहरों में प्रशासन ने सख्त कदम उठाए हैं.

कुछ शहरों में ऐसी धारा लगाई गईं हैं जिन्हें तोड़कर लॉकडाउन में बिना वजह बाहर निकलने पर आप पर कार्रवाई भी हो सकती है।

पिरान कलियर लॉकडाउन के बाद भी ऐसे लापरवाही बरत रहे हैं लोग सबसे बड़ी लापरवाही दरगाह प्रशासन की सामने आई।70 से 80 कर्मचारी होने के बाद भी दरगाह मेन गेट पर सैकड़ों लोगों की तादाद में लगी रहती है भीड़। दरगाह प्रबंधक द्वारा व्यवस्था की बात की जाए तो लॉकडाउन से अब तक के कोई सुधार नहीं आया कर्मचारियों को नहीं लगाया गया दरगाह मैन गेट पर भीड़ हटाने के लिए। भीड़ होने के कारण दरगाह क्षेत्र में कोरोना संक्रमण जैसी महामारी बीमारी जैसी घटना बढ़ने की आशंका बढ़ गई है। दरगाह क्षेत्र में लॉक डॉउन से अब तक जायरीन की हाजिरी लगाने में संख्या हजारों की तादाद बढ़ चुकी है जायरीन की दरगाह की ओर से कोई व्यवस्था का इंतजाम नहीं हुआ दरगाह खुलने से पहले पानी से लेकर दवाई छिड़काव  सफाई की कोई बात की जाए तो 4 माह से अब तक किसी भी चीज की कोई व्यवस्था का इंतजाम नहीं हुआ है दरगाह क्षेत्र में फैली है हर जगह गंदगी। इन चीजों की व्यवस्था का इंतजाम ना हुआ तो जल्दी ही कोरोना संक्रमण जैसी महामारी बीमारी दे सकती है कलियर क्षेत्र में दस्तक।

लॉकडाउन की स्थिति को भी लोगों द्वारा गंभीरता से नहीं लेने पर प्रधानमंत्री ने नाराजगी जताई थी. उन्होंने ट्वीट करके राज्य सरकारों से लॉक डाउन को सख्ती से लागू करने को कहा है.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट में लिखा था कि लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. उन्होंने कहा, "कृपा करके अपने आप को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं, निर्देशों का गंभीरता से पालन करें. राज्य सरकारों से मेरा अनुरोध है कि वह नियमों और कानूनों का पालन करवाए." मगर कलियर क्षेत्र में दरगाह के खुद ही रखवाले  भीड़भाड़ को बढ़ावा दे रहे हैं ऐसी घटना दरगाह मेन गेट से लेकर लंगर खाने में  देखने को मिलेगी। गाइडलाइंन का नहीं हो रहा है पालन उड़ाई जा रही है धज्जियां। दरगाह खुलने से पहले ही जायरीन की व्यवस्था का कोई इंतजाम नहीं हुआ दरगाह प्रबंधक की नाकामी आई सामने।

  लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग को अनदेखा नहीं करें, अब देखना है कि दरगाह प्रशासन दरगाह क्षेत्र में व्यवस्था बनाने में कामयाब हो पाता है या नहीं या उच्च अधिकारियों को यूं ही घूम रहा करता रहेगा।

No comments:

Post a Comment