पत्रकारो की आवाज को बुलंद करने की हुई पहल,पत्रकार कृष्णा पंडित ने की क्रांति की शुरुआत

पत्रकार भाईयो के हित के लिए सदैव तत्पर रहूंगा-दयानंद तिवारी

पत्रकार कृष्णा पंडित वाराणसी के जाने माने पत्रकार है उन्होंने कमज़ोर पड़े पत्रकार व पत्रकार संगठनों की आवाज़ को मजबूत करने की पहल की है उनका साथ देते हुए पत्रकार दयानन्द तिवारी व अपने सैकड़ों पत्रकार भाइयों के साथ, पत्रकार कृष्णा पंडित का कहना है आज मौजूदा दौर में ज़मीन पर रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकारों की समस्याएं बढ़ी हैं*  उनके ऊपर मुकदमें दर्ज किए जा रहे हैं ! सत्ता में बैठे लोग मीडिया को सिर्फ़ अपने प्रचार-प्रसार का माध्यम समझ रहे हैं !
इस कठोर समय में पत्रकार संगठनों की आवाज़ भी कमज़ोर पड़ रही है। वहीं पत्रकार दयानन्द तिवारी ने कहा की वह अपनी टीम व अपने पत्रकार भाइयों को सक्रिय करेंगे। वहीं देश व प्रदेश में अघोषित आपातकाल जैसे हालात हैं। नागरिकों के हित में और सरकारी गड़बड़ी के ख़िलाफ़ ख़बरें लिखने और दिखाने पर मीडियाकर्मियों पर क़ानूनी कार्रवाई किया जाता रहा है, सत्ता में बैठे लोग मीडिया को सिर्फ़ अपने प्रचार-प्रसार का माध्यम समझ रहे हैं !इस कठोर समय में पत्रकार संगठनों की आवाज़ भी कमज़ोर पड़ रही है,ऐसे में सत्ता से सवाल करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होता जा रहा है ! ज़िले में काम कर रहे संवाददाताओं पर स्थानीय प्रशासन दबाव बनाकर ख़बरें रुकवाने की कोशिश करता है ऐसे में कई प्रश्न उठ रहे हैं ? क्या लोकतांत्रिक व्यवस्था बिना सशक्त मीडिया के सम्भव है? अलग अलग प्रदेश के विभिन हिस्सों से पत्रकारों के  ख़िलाफ़ कार्रवाई की ख़बरें आती हैं,लेकिन दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कोई कार्रवाई क्यों नहीं होती, ऐसे हालात में क्या भविष्य में स्वतंत्र पत्रकारिता संभव है ?
सामान्य सा सवाल सभी पत्रकारों के इर्द-गिर्द घूमता है जिसके जवाब और मजबूती से दो-दो हाथ करने के लिए पत्रकार कल्याण परिषद का निर्माण हुआ और देश के अलग-अलग राज्यों में जैसे मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ ,उत्तर प्रदेश मैं पूरी तरीके से पत्रकार कल्याण परिषद विख्यात और पत्रकार हित में निरंतर अपनी आवाज सत्ता और भ्रष्टाचार के खिलाफ उठा रहा है उनका यह भी कहना है कि उन्होंने अपने सभी पत्रकार साथियो से निवेदन किया है कि संगठन से जुड़कर पत्रकार समाज व देश हित के लिए विशेष योगदान दें और एकता में बल है इसको सूत्र मानकर सब एक बंधन में साथ चलें और आने वाले समय मे एक स्वतंत्र पत्रकारिता बुनियाद रखे !!

जनपद लखीमपुर खीरी से कृष्णा अवस्थी की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment