21 दिन में तीन हत्याओं से झिंझाना थाना दहल उठा था। परंतु कुशल नेतृत्व के चलते थाना प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार ने 24 घंटे के अंदर ही प्रत्येक हत्याकांड का खुलासा ही नहीं किया वरण हत्यारोपियों को भी गिरफ्तार कर यकीनन अपनी कुशाग्रता एवं कुशल कार्यशैली का परिचय ही नहीं दिया बल्कि जनता में पुलिस का विश्वास बढ़ाया है । जिसके लिए प्रभारी निरीक्षक बधाई के पात्र हैं

झिंझाना (शामली ) मई। ।

       गौरतलब हो कि बीते 10 मार्च ,गुरुवार को कस्बा निवासी फुरकान पुत्र दीन मोहम्मद ने अपनी बहन कु0  सोनी की गुमशुदगी की सूचना दर्ज कराई थी। थाना प्रभारी ने दो समुदाय से मामला जुड़ा होने के कारण गुमशुदगी पर परिजनों की बात को गौर से सुना एवं त्वरित कार्यवाही करते हुए चंद घंटों में ही हत्यारे युवक को गिरफ्तार कर बड़ी सफलता प्राप्त की। एवं गुमशुदगी  का खुलासा  करते हुए  शव को बरामद भी कर लिया था।
   दर्ज गुमशुदगी के आधार पर कुमारी सोनी ( 19 वर्षीय ) पुत्री दीन मोहम्मद ( गाड़ी वाला चौक )10 मार्च शुक्रवार की सुबह से कहीं गुम हो गई थी । काफी देर तक परिजन तलाश करने के बाद थाने पहुंचे। किशोरी के भाई फुरकान पुत्र दीन मोहम्मद ने गुमशुदगी की सूचना थाने पर दर्ज करा दी । पुलिस ने चंद घंटों में ही मोहित सैनी पुत्र अमर सिंह सैनी निवासी कस्बा झिंझाना को गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही से कुमारी सोनी उर्फ सोनिया का शव भी बरामद कर लिया था।
    दूसरी हत्या 30 अप्रैल गुरुवार की सरे शाम मोहल्ला शाहमुबारिक में हुई ,जिसके अनुसार कस्बा निवासी युसूफ अंसारी 45 वर्ष की पड़ोसी युवक इलियास पुत्र यूनुस से कुछ कहासुनी हो गई । परिजनों का आरोप है कि पड़ोसी ने अपने साथियों को साथ लेकर युसूफ एवं परिजनों पर धावा बोल दिया । जिसमें यूसुफ के सर में लठ लगने पर वह वही गिर पड़ा। और उसकी मौत हो गई। सूचना पर थाना प्रभारी पी के सिंह पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए । प्रभारी निरीक्षक ने बताया मृतक के भाई की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की जा रही है
   तीसरा हत्याकांड कस्बे के निकट गांव खानपुर कला में 1 मई की रात लगभग 10:00 बजे हुआ जिसके अनुसारथाना क्षेत्र के गावँ खानपुर कलां निवासी सतपाल (43) पुत्र पुजारी शुक्रवार को देर रात लगभग 10 बजे गेहूँ की कटाई करके घर के बाहर लगें नल पर हाथ मुँह धो रहा था। तभी पड़ौसी जुहारी पुत्र राम सिंह उधर से कुछ बोलते हुए निकल रहा था। जिसे सतपाल ने टोकते हुए पूछ लिया कि क्या बात हो गई है। क्यों गाली गलौच कर रहे हो । जिस पर जुहारी ने धारदार हथियार से उसे घायल कर दिया। शोर सुनकर मौके पर पहुंचा उसका भाई विजय पाल घायल सतपाल को लेकर शामली चिकित्सालय पहुंचा जहां उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मृतक के भाई की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर हत्यारोपी को चंद घंटों में ही गिरफ्तार कर लिया ।
     हत्या कांड का होना पुलिस की कमजोरी की निशानियां होता है। परंतु सरकार की स्पष्ट नीति एवं जनपद शामली के पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल के कुशल नेतृत्व में थाना प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार सिंह की कुशाग्रत व कुशल कार्यशैली को भी यह श्रेय जाता है ।क्योंकि उन्होंने अपनी जांबाज टीम के बूते चंद घंटों में ही हत्यारों को पकड़कर हत्याकांड का स्पष्ट खुलासा कर दिया । जिससे जनता का पुलिस पर विश्वास बढ़ा हैं। ऐसे जांबाज कुशाग्र बुद्धि एवं कुशल व्यवहार के धनी प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार सिंह बधाई के असली हक़दार है । जो जनता एवं उच्च अधिकारियों से लगातार उन्हें मिल रही है।

प्रेम चन्द वर्मा

No comments:

Post a Comment