सरकार ऐसे परिवार जिनका राशन कार्ड नहीं बना हुआ है, उनको भी सूखा राशन वितरण करेगी ताकि जरूरतमंद परिवारों को भूखा न रहना पड़े। जिला में 40 हजार 887 ऐसे परिवार हैं, जिनका राशन कार्ड ही नहीं बना हुआ है

पानीपत
उपायुक्त हेमा शर्मा ने जरूरतमंद परिवारों को सरकार की ओर से वितरण किए जाने वाले सूखे राशन को लेकर बुधवार को लघु सचिवालय के प्रथम तल के सभागार में आयोजित बैठक लेते हुए कहा कि सर्वे में एक लाख 7 हजार 540 परिवारों का सर्वे हुआ है। जिनमें से 53 हजार 72 परिवारों के राशन कार्ड बने हुए हैं। 11 हजार 314 परिवारों के बीपीएल राशन कार्ड बने हुए हैं। इसके साथ-साथ 871 लोग एपीएल श्रेणी में पाए गए हैं। 40 हजार 887 ऐसे परिवार हैं, जिनका राशन कार्ड ही नहीं बना हुआ है। इनको कूपन दिया जाएगा और ये राशन डिपो से राशन ले सकेंगे।
उन्होंने कहा कि सर्वे के लिए 843 कमेटियां स्थानीय तौर पर बनाई गई हैं। यह सर्वे अभी आगे भविष्य में भी चलेगा। सर्वे में लोगों ने कोविड-19 में आर्थिक सहायता देने की बात भी कही है। इससे लगता है कि लोग इस वैश्विक महामारी में देश के प्रति बहुत ही संजिदा हैं। उन्होंने कहा कि सभी खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि जो डैश बोर्ड इस सर्वे के लिए बनाया गया है। उसमें नाम के साथ गांव का नाम भी दिया गया है। साथ-ही साथ उसकी कार्ड श्रेणी भी दी गई है।
सरकार द्वारा बीपीएल और एपीएल कार्ड धारक को तीन महीने का राशन नि:शुल्क रूप से प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसलिए यह सूखा राशन उन्हें देने का कोई औचित्य नहीं है। क्योंकि सरकार ने उनके लिए पहले से ही राशन डिपुओं पर निशुल्क राशन की व्यवस्था की है। नगरपालिका और नगर निगम क्षेत्र में भी सर्वे के अनुसार जो परिवार जरूरतमंद हैं, उन्हें ही राशन उपलब्ध करवाया जाएगा। बैठक में एडीसी प्रीति, एसडीएम समालखा साहिल गुप्ता, डीआईओ मुकेश चावला सहित विभिन्न बीडीपीओज व नगरपालिका समालखा के सचिव राकेश कादियान भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment