नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में कलक्ट्रेट में बिना परमिशन के धरना-प्रदर्शन कर राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन देने पहुंचे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने लाठिायां फटकार कर खदेड़ दिया। आदर्श मंडी पुलिस ने प्रदर्शनकारी दो दर्जन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया

शामली: ।

गुरुवार को ऑल इंडिया इमाम कौंसिल के बैनर तले बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग कलक्ट्रेट राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन डीएम को देने पहुंचे और नागरिकता संशोधन अनिधिनियम को समाप्त करने की मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन करने लगे। ऑल इंडिया कौंसिल ने ज्ञापन में मांग उठाई की नागरिकता संधोधन अधिनियम जिसमें मुसलमानों को छोड़कर अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के विदेशी प्रवासी नागरिकों को जो छह माह या उससे अधिक समय से भारत में रह रहे हैं उन्हें भारत की नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। ज्ञापन में कहा गया कि यह कानून धर्म पर आधारित है जो भारतीय संविधान के मूल सिंद्धांतों और संविधान के जाति, धर्म, लिंग क्षेत्र आदि के आधार किसी के साथ भी भेदभाव किए जाने के आदर्शों के खिलाफ है। यह कानून मुसलमानों के प्रति विशेष रूप से नफरत है तथा देश की एकता व अखंडता के लिए हानिकारक होगा। ज्ञापन में कहा गया कि इस कानून से भारतीय संविधान के मूलभूत ढांचे को ठेस पहुंचाई जा रही है। प्रदर्शनकारियों ने नागरिकता संशोधन कानून पर पुर्नविचार करते हुए तत्काल समाप्त किए जाने की मांग की।


बिना अनुमति के धरना-प्रदर्शन पर फटकारी लाठियां  


शामली: गुरूवार को ऑल इंडिया इमाम कौसिल के बैनर तले बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग धरना-प्रदर्शन करने के लिए कलक्ट्रेट पहुंचे। कलक्ट्रेट में प्रदर्शनकारियों को एसडीएम ने बताया जनपद में धारा 144 लागू हैं, जिसके चलते धरना-प्रदर्शन से पूर्व अनुमति की आवश्यकता है। जिस पर मुस्लिम समाज के लोग उग्र हो गए और नारेबाजी करने लगे। सूचना पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने बिना अनुमति के प्रदर्शन करने लोगों को बल पूर्वक लाठियां फटकार कर कलक्ट्रेट परिसर से बाहर खदेड़ दिया। एतियातन कलक्ट्रेट पर पुलिस और पीएसी बल तैनात कर दिया गया है।


मची अफरा-तफरी, खेतों में छिपे प्रदर्शनकारी 


शामली: नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में गुरूवार को ऑल इंडिया इमाम कौंसिल के बैनर तले कलक्ट्रेट में धरना-प्रदर्शनकारी किया गया। धारा 144 में बिना अनुमति के धरना-प्रदर्शन करने पर करने पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठियां फटकार कर खदेड़ा को मौके पर अफरा-तफरी मच गई। जिस पर प्रदर्शनकारी जहां तहां छिप कर बचते नजर आए। कुछ प्रदर्शनकारी तो गन्ने के खेतों में जा छिपे।


दो दर्जन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया 


शामली: नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में गुरूवार को कलक्ट्रेट में धरना-प्रदर्शन कर नारेबाजी करने पर आदर्श मंडी पुलिस, कोतवाली पुलिस, बाबरी और क्षेत्र के थानों की पुलिस कलक्ट्रेट पहुंच गई। पुलिस ने बिना अनुमति के प्रदर्शन कर नारेबाजी करने वाले दो दर्जन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया।


कलक्ट्रेट पहुंच एसपी ने ली जानकारी 


शामली: गुरूवार को नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में मुस्लिम समाज के लोगों ने कलक्ट्रेट पर पहुंच कर प्रदर्शन कर नारेबाजी की। सूचना पर पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। सूचना पर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। घटना की सूचना पाकर पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल, एडिशन एसपी राजेश श्रीवास्तव, सीओ सिटी जितेंद्र सिंह, सीओ थाना भवन आदि मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली।


मदरसे से भीड़ को हटाया, फोर्स तैनात 


शामली: नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में गुरूवार को ऑल इंडिया इमाम कौंसिल के बैनर तले कलक्ट्रेट में धरना-प्रदर्शनकारी किया गया। प्रदर्शनकारियों के द्वारा नारेबाजी करने के बाद पुलिस ने बल पूर्वक प्रदर्शनकारियों को खदेड़ कर दो दर्जन को हिरासत में ले लिया था। जिसके बाद दिल्ली रोड स्थ्ति मदरसे पर मुस्लिम समाज की भारी भीड़ एकत्र होने लगी। सूचना पर कोतवाली इंस्पेक्टर सुभाष सिंह राठौर और सीओ सिटी जितेंद्र सिंह मौके पर पहुंचे भीड़ को मौके से हटाया। मदरसे पर ऐतियातन पुलिस और पीएसी तैनात कर दिया गया। 

No comments:

Post a Comment