प्रधानमंत्री मोदी को पगड़ी में देख मुस्कुराने लगे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूं मिले दोनों नेता

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर भारतीय लोकतंत्र की खूबसूरती का नया रंग देखने को मिला। यूं तो बीजेपी और कांग्रेस के नेता एक दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप करते हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जिस गर्मजोशी के साथ मिलते दिखे उसे देखकर समझा जा सकता है कि भारतीय लोकतंत्र में नेताओं के बीच रिश्तों की गर्माहट कितनी गहरी है।

इस मुलाकात की खास बात यह रही कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और पीएम मोदी दोनों पगड़ी पहने दिखे। पूर्व पीएम हमेशा की तरह नीली पगड़ी में दिखे तो पीएम मोदी भगवा पगड़ी में दिखे। मीडिया में सामने आई तस्वीरों को देखकर समझ में आ रहा है कि पीएम मोदी को पगड़ी में दिखकर मनमोहन सिंह मुस्कुरा दिए। इसके बाद पीएम मोदी आगे बढ़कर मनमोहन सिंह से हाथ मिलाया। दोनों नेताओं के बीच थोड़ी बहुत बातचीत भी हुई।इस मुलाकात के दौरान वहां पंजाब के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह भी मौजूद रहे। दिलचस्प की बात यह है कि वे भी पगड़ी पहनते हैं।

पाकिस्तान के ऐतिहासिक दरबार साहिब गुरुद्वारे तक जाने वाले करतारपुर गलियारे के जरिए भारतीय श्रद्धालुओं का पहला जत्था करतारपुर पहुंचा। इस जत्थे का नेतृत्व पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कर रहे हैं, जिन्होंने उम्मीद जताई की यह गलियारा भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में बेहतरी आएगी। मनमोहन सिंह को करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह के लिए पाकिस्तान सरकार ने विशेष निमंत्रण भेजा था। उनके नेतृत्व में गए जत्थे में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment