ज्ञान का विशिष्ट रूप ही विज्ञान है : समृद्ध ज्ञान और मनुष्य की सकारात्मक सोच ने वर्तमान युग विज्ञान का युग बना दिया है।


विज्ञान की सहायता से मनुष्य ने अपना जीवन अत्यंत सरल एवं सुलभ बना दिया है। आज विज्ञान के द्वारा ही छात्र अपने अंदर के विज्ञान को विकसित कर आगे बढ़ सकते हैं और वह एक सफल वैज्ञानिक बनाकर राष्ट्र के लिए कार्य कर सकते हैं। छात्रों की जिज्ञासा व लगन उन्हें नए-नए अविष्कार करने के लिए प्रेरित करती है और यह कार्य आज की कार्यशाला में छात्रों द्वारा प्रोजेक्ट बनवाकर उन्हें क्रियात्मक ज्ञान प्रदान कर उनकी सर्जनात्मक क्षमता का विकास करना है। उक्त उद्गार सेंट. आर. सी. कान्वेंट स्कूल में दो दिवसीय तकनीकी कार्यशाला के शुभारम्भ के अवसर पर स्कूल डायरेक्टर श्री भारत संगल ने व्यक्त किए।

हरिद्वार की विज्ञान तकनीकी फाउंडेशन ऑफ इंडिया के मैनेजर जगप्रीत सिंह की 5 सदस्य टीम इंजीनियर शिवम, इंजीनियर प्रथम, इंजीनियर गरिमा एवं इंजीनियर दिव्या की टीम ने कक्षा 10 के विद्यार्थियों से कार्डबोर्ड बॉक्स, फ्लैप, कन्वैक्स लेंस, बटर, पेपर, वैलक्रो डबल साइडेड टेप की सहायता से हाइपरोपिया (दूर दृष्टि दोष) का वर्किंग मॉडल तैयार कराकर उसकी कार्यविधि के विषय में जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि हाइपरोपिया आंखों को प्रभावित करने वाली एक बीमारी है जिससे पीड़ित होने पर किसी भी वस्तु का प्रकाश रेटिना के पीछे पड़ता है। जिसके कारण पास की चीज धुंधली दिखाई पड़ती है। जिसे दूर दृष्टि दोष के नाम से जाना जाता है। हाइपरोपिया में दूर की वस्तुओं को पास की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। दूर दृष्टि दोष को ठीक करने का सबसे सरल और सुरक्षित तरीका चश्मा है। अतः एक नेत्र चिकित्सा के द्वारा आंखों को टेस्ट कराकर ही लेंस का प्रयोग करना चाहिए, जो हमारी आंखों की समस्या को दूर कर सर्वश्रेष्ठ देखने में मदद करेगा।

इसके अतिरिक्त कुशल इंजीनियर्स की टीम ने कक्षा 9 के विद्यार्थियों को फोम स्ट्रिप, फोम पीस भूसे, धागा टी एस कनेक्टर और प्रोजेक्टर आदि की सहायता से चतुर्भुज का मॉडल भी बनाया। एक ऐसा बहुभुज है जिसकी चार भुजाएं समान होती है तथा सभी कोण बराबर होते हैं। यह एक समलंब चतुर्भुज होता है। गणित के इस मॉडल से बच्चों ने बहुत कुछ सीखा।

कार्यशाला का संचालन स्कूल प्रधानाचार्या श्रीमती उज़्मा जैदी जी ने किया। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि विज्ञान की आधुनिक तकनीक के विषय में जानकारी प्रदान करने के लिए इस विज्ञान तकनीकी की कार्यशाला का आयोजन विद्यालय के प्रांगण में किया जाता है। इसके अंतर्गत विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के वैज्ञानिक प्रोजेक्ट के विषय में जानकारी इस तकनीकी कार्यशाला

में कुशल इंजीनियर्स द्वारा विद्यार्थियों को प्रदान की जाती है। कार्यशाला में हरिओम वत्स, अभिनव मलिक, पवन वशिष्ठ, बनीता, दीप्ति पांडे, अभिषेक वर्मा, महक नामदेव, साक्षी, भारती शर्मा, वैभव संगल आदि अध्यापकों का सहयोग सराहनीय रहा। उज़्मा ज़ैदी प्रधानाचार्या सेंट. आर. सी. कॉन्वेंट स्कूल, शामली

#samjhobharat

8010884848



No comments:

Post a Comment