राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को 152 वीं जयंती और लाल बहादुर शास्त्री जी को भी उनके जन्मदिन पर याद किया गया और श्रद्धांजलि दी गई : नवाबजादा सैय्यद मासूम रज़ा, एडवोकेट


लखनऊ : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी और लाल बहादुर शास्त्री जी को  भी उनके जन्मदिन पर आज उन्हें याद किया गया और श्रद्धांजलि दी गई। सल्तनत मंजिल, हामिद रोड, निकट सिटी स्टेशन, लखनऊ के रहने वाले रॉयल फैमिली के नवाबजादा सैयद मासूम रज़ा, एडवोकेट ने आगे कहा की महात्मा गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 में गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। गांधी जयंती के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी गांधी जी का जन्मदिन मनाया जाता है। भारत को अंग्रेजी हुकूमत से आजाद कराने में गांधी जी की भूमिका बहुत ही एहम रही थी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सत्य और अहिंसा के प्रमुख संरक्षक थें।

नवाबजादा सैयद मासूम रज़ा, एडवोकेट ने आगे कहा की यूपी के मुगलसराय में आज ही के दिन 1904 में लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्म हुआ था 9 जून 1964 से 11 जनवरी 1966 तक लाल बहादुर शास्त्री जी प्रधान मंत्री के पद पर रहें। देश के पहले प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरू जी के मौत के बाद शास्त्री जी ने प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली थी। इनकी ईमानदारी और सादगी के लिए पूरा देश इन्हें याद करता है। यह दोनो देशवासियों के लिए हमेशा हमेशा प्रेरणा श्रोत के रूप में जाने जाते हैं।  नवाबजादा सैयद मासूम रज़ा, एडवोकेट कुछ दिन पहले  अमेरिका अपनी बिटिया और दामाद से मिलने सिएटल और अपने बहन के लड़के से सेंट फ्रांसिस्को  मिलने गए थें। सेंट फ्रांसिस्को मैं गांधी जी की प्रतिमा पर भी जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। सेंट फ्रांसिस्को मैं यह प्रतिमा सेंट  फ्रांसिस्को के मेयर के द्वारा स्थापित की गई थी यह फोटो नवाबज़ादा रज़ा ने शेयर की है।

मोबाइल : 9450657131

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment