नित नए वैज्ञानिक आविष्कार मानव में प्रतिदिन चमत्कार उत्पन्न कर रहे है।


हर दिन एक नई खोज,नए उत्पाद से हमारा परिचय हो रहा है। जो हमारे जटिल जीवन को सरल बना रहा है। इन्ही नये तरीको और आविष्कारों ने जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आश्चर्यजनक आविष्कार करके एक चमत्कार उत्पन्न कर दिया है। नये आविष्कारों के विषय में जानकारी वैज्ञानिक तकनीकी वर्कशॉप आयोजन किया जाना अत्यंत आवश्यक है। जिसमें विद्यार्थी आविष्कारों के वर्किंग मॉडल तैयार जानकारी प्राप्त करता हैं, उक्त उद्गार स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती मीनू संगल जी ने तीन दिवसीय विश्व युवा कौशल तकनीकी कार्यशाला के द्वितीय दिन पर आयोजित कार्यशाला में व्यक्त किये। 

वर्कशॉप के द्वितीय  दिन हरिद्वार की विज्ञान फाउंडेशन ऑफ इंडिया के इंजीनियर सचिन गौतम की नौ सदस्यों की टीम इंजी.विक्रांत, इंजी. जगप्रीत, इंजी. ऋषभ , इंजी.पीयूष, इंजी. शुभम, इंजी. समीक्षा, इंजी. स्वाति, इंजी. उमा ने कक्षा सात के विद्यार्थियों से सनपैक, कार्ड बोर्ड बॉक्स, बैटरी और कनेक्टर, वायर, वॉप, स्विच, बाप, साइनी क्रिस्टल, सुखी घास, और कनेक्टर, चार्ट पेपर की सहायता से कान


का वर्किंग मॉडल तैयार कराकर कान की विषय में जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि कान हमारे शरीर का वह अंग है जो ध्वनि का पता लगाता है, अर्थात कान सुनने का कार्य करता है, कान के तीन भाग होते हैं। कीप जैसी कर्ण पाली और कान के परदे से तक जाने वाले नलीनुमा रास्ते को बाहरी कान कहते हैं यहां कर्णमल (मोम) व बाहरी कण इकट्टे होते है। मध्य कान कान के पर्दे और अंत कर्ण की साख के बीच होता है।

यह यूस्टेशियन ट्यूब द्वारा नाक की गुफा से जुड़ा रहता है। कान का पर्दा किसी ड्रम के जैसा एक तना हुआ पर्दा  होता है। तने होने के कारण कम्पनो को ग्रहण करने में मदद मिलती है। विद्यार्थियों ने कान की वर्किंग मॉडल द्वारा जानकारी प्राप्त कर अत्यंत रोमांच का अनुभव किया। इसी श्रृंखला में कक्षा आठ के विद्यार्थियों के  फार्म शीट  प्लास्टिक स्ट्रा, प्लास्टिक कंटेनर, और धागे की सहायता से स्पैरो मीटर  का वर्किग माडल बनाया

जिसे ब्रीदिंग एक्सरसाइज़र भी कहा जाता है, जो आपके फेफड़ों में वायु की थैलियों को खोलने के लिए धीमी गहरी साँस लेने में मदद करता है। यह सर्जरी के बाद, निमोनिया जैसी, श्वास संबंधी समस्याओं के विकसित होने की संभावना को कम करने में मदद करता है। इस अवसर पर आदित्य कुमार, अरविन्द शर्मा, मौ0 फैजान, नरेश पन्त,बनिता खैवाल आदि अध्यापक व अध्यापिकाए उपस्थित रहे।

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment