विश्व युवा कौशल दिवस के अंतर्गत सेंट आर. सी. कान्वेंट स्कूल शामली में आयोजित तीन दिवसीय युवा कौशल तकनीकी कार्यशाला के आज दूसरे दिन युवा छात्र/छात्राओ को वाटर लेवल इंडिकेटर बनाने का प्रशिक्षण दिया गया ।


आधुनिक युग विज्ञान का युग है। वर्तमान समय में वैज्ञानिकों ने हर क्षेत्र में वैज्ञानिक आविष्कारों का निर्माण कर मानव जीवन को अत्यंत सरल एवं सुलभ बना दिया है। जल ही जीवन है यह वास्तविकता है किंतु मानव जाति अनजाने में ही आवश्यक रूप से जल की बर्बादी कर रही है जो खतरनाक है जल की बर्बादी और वनों की अंधाधुंध कटाई के कारण बारिश कम पड़ती है और धरती के अंदर का पानी का स्तर लगातार घट रहा है जिसके कारण आने वाले भविष्य में मानव जाति को जल संकट का सामना करना पड़ेगा इसलिए इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक मानव का कर्तव्य है

कि वह जल को अनावश्यक रूप से बर्बाद ना करें जल को बचाने में प्रयत्नशील रहे जिससे हम अपनी आने वाली संतति को जल संकट से बचा सकते हैं स्कूल प्रधानाचार्या श्रीमती मीनू संगल ने  तीन दिवसीय विश्व युवा कौशल तकनीकी कार्यशाला के द्वितीय दिवस पर आयोजित कार्यशाला में  व्यक्त किए । वर्कशॉप के द्वितीय दिन हरिद्वार की विज्ञान तकनीकी फाउंडेशन ऑफ इंडिया के इंजीनियर प्रमोद जी एवम् उनकी 6 सदस्य टीम ने बच्चों को कार्ड बोर्ड, स्टीकर, जार, एलईडी, बैटरी कनेक्टर, बटन, वायर, रेसिस्टर आदि की सहायता से वाटर लेवल इंडिकेटर का

वर्किंग मॉडल तैयार करा कर बच्चों को इसके कार्य एवं उपयोग के विषय में जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि पानी संग्रह करने के लिए घरों की छतों पर पानी के टैंक लगे रहते हैं जिसमें पानी भरने की जानकारी न होने के कारण पानी टंकी से बाहर बहने लगता है जिसके कारण अनजाने में ही पानी की बर्बादी होती है। पानी की बर्बादी को बचाने के लिए वाटर लेवल इंडिकेटर निर्माण किया गया है ।

यह टैंक के अंदर जमा पानी को तीन स्तर पर इंडिकेट करता है। निम्न स्तर मध्यम स्तर और उच्च स्तर पर पानी का लेबल आने पर यह बीप-बीप की आवाज कर पानी पूरा भरने के संकेत देता है। जिसके कारण टैंक में पानी भर जाने की जानकारी मिल जाती है और पानी टंकी से बाहर अनावश्यक रूप से नहीं बहता है।

विद्यार्थियों ने वाटर लेवल इंडिकेटर का वर्किंग मॉडल तैयार कर अत्यंत रोमांच का अनुभव किया। इस अवसर पर अंशुल गुप्ता, अभिषेक वर्मा, सतीश जैन,अजय गोयल, मनीष मित्तल, हर्षित मित्तल, अनुपम मित्तल, मनोज मेनवाल, रवि हुड्डा, विशाखा गोयल, शालिनी गर्ग, कविता, स्वाति, अंजू पवार, भावना शर्मा , विनीता, सपना चौधरी, सुरक्षा, निशा शर्मा,  आदि अध्यापक एवं अध्यापिका ने कार्यशाला में विद्यार्थियों को सहयोग प्रदान किया ।

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450




No comments:

Post a Comment