पत्रकारिता जगत के पुरोधा और समाज को पूरी तरह समर्पित थे जहीर आरजू


अपना पूरा जीवन समाज को समर्पित करने वाले और पत्रकार जगत के पुरोधा माने जाने वाले करीब 62 वर्षीय जहीर आरजू उत्तर प्रदेश में जनपद शामली के कांधला के रहने वाले थे । जिनका शामली के गंगा मृत हॉस्पिटल में हृदय रोग के उपचार के दौरान आज रविवार शाम करीब 7:45 बजे दुखद निधन हो गया , ह्रदय रोग के कारण आरजू पिछले कुछ समय से पीड़ित थे मगर अपनी इस पीड़ा को किसी के सामने व्यक्त नही किया । इसी पीड़ा के कारण परिजनों ने उन्हे तीन दिन पूर्व शामली - सहारनपुर रोड पर स्थित करीब 4 किमी दूर गंगा अमृत होस्पीटल में भर्ती कराया था । हालकि चार दिन पहले इनका रिक्शा से एक्सीडेन्ट भी हो गया था । भर्ती के बाद से ही इनका उपचार चल रहा था ।

जहां आज रविवार 31 अक्टूबर की देर शाम करीब 7.45 बजे आरजू ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया । जहीर आरजू का जीवन हमेशा उच्च विचार और सादा जीवन के रूप में रहा । व्यवसाय के रूप में उन्होंने कांधला में दिल्ली बस स्टैंड दिल्ली दरबार और आरजू होटल के रूप में दो होटल चला रखे थे और दिल्ली शामली के बीच मिनी बस एसोसिएशन में बस एजेंट के रूप में भी जहीर आरजू अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे । आरजू वास्तव में मिलनसार और प्रेम स्वभाव वाले थे । मगर गलत बात पर हमेशा डट जाया करते थे । बताते हैं की करीब तीन दशक पूर्व पहले जहीर आरजू पत्रकारिता क्षेत्र में भी आ गए थे । और वर्तमान में शामली जनपद से प्रकाशित हिन्दी दैनिक नवचेतन सत्यभाष में कांधला संवाददाता के रूप में काम कर रहे थे ।

इसके अलावा कई अन्य मझले समाचार पत्रों और दिल्ली आदि से प्रकाशित मैगजीन आदि में भी यही आरजू का अच्छा सहयोग रहा था । वरिष्ठ पत्रकार जहीर आरजू 1997 से भारतीय स्वतंत्र पत्रकार एसोसिएशन से भी जुड़ गए थे जहां सन 2009 में भारतीय स्वतंत्र पत्रकार एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जमीर आलम ने राष्ट्रीय महासचिव की बागडोर सौंपी थी । इस जिम्मेदारी का भी आज वर्तमान तक आरजू ने अच्छे ढंग से निर्वहन किया ।

अपनी बोलचाल एवं व्यवहार की वजह से आरजू जन जन के ह्रदय में बसे हुए थे । अन्य कई सामाजिक संगठनों से जुड़कर भी आरजू ने यश और कीर्ती अर्जित की । हालाकि खबर लिखे जाने तक आरजू के पार्थीव शरीर को सुपुर्दे खाक नही किया गया था । उनके कांधला आवास पर परिजनों को सान्तवना देने वालों का ताता लगा हुआ है ऐसा लग रहा है कि जहीर आरजू हमेशा ही लोगों के दिलों में जिन्दा थे जिन्दा है और जिन्दा रहेंगे ।

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450 

                

No comments:

Post a Comment