एनसीआर में शामिल होंगे यूपी के दो और जिले, योगी सरकार ने तैयार किया ड्राफ्ट


लखनऊ : प्रदेश के शामली और मुजफ्फनगर जिले भी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के विस्तारित क्षेत्र का हिस्सा बनेंगे। इसका ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। इसके साथ ही यमुना एक्सप्रेस-वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथारिटी (यीडा) को मेट्रो सेंटर घोषित किया गया है।  नई दिल्ली के निर्माण भवन में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड की 40वीं बैठक केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार हरदीप सिंह पुरी की अध्यक्षता में हुई।

एनसीआर के राज्यों में कामन ट्रांसपोर्ट एग्रीमेंट साइन

बैठक में वर्चुअल माध्यम से शामिल प्रदेश के एमएसएमई मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि एनसीआर क्षेत्रीय योजना/उप क्षेत्रीय योजना-2021 के प्रस्तावों/नीतियों का क्रियान्वयन प्रदेश में भलीभांति किया जा रहा है। शामली और मुजफ्फरनगर जिलों को भी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विस्तारित क्षेत्र में शामिल करने का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। एनसीआर रीजनल प्लान में यमुना एक्सप्रेस-वे इन्डस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यीडा) को मेट्रो सेन्टर के रूप में घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शामिल उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली तथा राजस्थान के बीच बेहतर ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी के लिए कम्बाइंड रेसिप्रोकल कॉमन ट्रांसपोर्ट एग्रीमेंट साइन किया गया। इससे इन राज्यों के एनसीआर क्षेत्र में बिना किसी रूकावट के आवागमन संभव हो सकेगा।


एनसीआर में शामिल जिलों के लोगों को वैश्विक सुविधाएं मिलेंगी

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के 100 किमी. के दायरे में आने वाले जनपदों मेरठ, शामली, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर आदि शहरों को विकसित किया जाएगा और इस क्षेत्र के नेशनल / स्टेट हाइवे, एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ के एक किमी  के दायरे को भी विकसित किया जाएगा। वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के रिजनल प्लान-2041 का प्रारूप 55083 वर्ग किमी. क्षेत्र को लेकर तैयार किया जा रहा है। जिसमें लोगों को वैश्विक स्तर की सुविधाएं मिलेंगी। 


इस बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, राजस्थान के आवास एवं नगर विकास मंत्री धारीवाल और दिल्ली के मुख्य सचिव भी वर्चुअल जुड़े थे। बैठक में राज्य के प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन दीपक कुमार के साथ विभागीय अधिकारी भी थे।

@Samjho Bharat News

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment