शासन के निर्देश पर शनिवार को किसान व गरीब कल्याण मेले का हुआ आयोजन : पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को मकानों की सौंपी चाबी


कैराना। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर ब्लॉक कार्यालय पर किसान व गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष व ब्लाॅक प्रमुख ने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को मकानों की चाबी सौंपी तथा आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड व प्रमाण पत्र वितरित किए। शासन के निर्देश पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर शनिवार को कैराना ब्लॉक कार्यालय पर ब्लाक प्रमुख हर्षल चौधरी की अध्यक्षता में किसान व गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया गया। मेले में मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे भाजपा जिला अध्यक्ष सतेंद्र तोमर ने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा गरीबों व किसानों के लिए जो जो योजनाएं चलाई गई है। उन सभी की जानकारी दी गई है।

भाजपा सरकार में किसानों को पूरा सम्मान मिला है। वहीं उन्होंने बताया कि जिनके पास अंतोदय राशन कार्ड है। वें भी अब आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकते हैं। मेले में भाजपा जिला अध्यक्ष सतेंद्र तोमर व ब्लाॅक प्रमुख हर्षल चौधरी द्वारा गरीबो को फ्री राशन किट बांटी गई। इस दौरान पीएम आवास योजना के तहत 2 लाभार्थियों को उनके मकानों की चाबी सौंपी गई व स्ट्रीट वेंडर योजना के 3, कन्या सुमंगला योजना के तहत 3, पीएम आवास योजना के तहत पांच लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। वृद्धा, विधवा, निराश्रित महिला पेंशन के तहत प्रमाण पत्र वितरित किए। इस दौरान किसान मेले में गन्ना विकास विभाग की ओर से प्रदर्शनी लगाई गई तथा किसानों को गन्ने की नई वैरायटी व गन्ने की फसलों को रोगों से बचाने की जानकारी दी गई।

कृषि रक्षा के तहत जैविक व रासायनिक दवाइयों की जानकारी दी गई। फसलों के पत्तों में होने वाले रोगों से बचाव एवं दवाइयों की जानकारी दी गई। वही रूबी स्वयं सहायता समूह की ओर से प्रेरणा पोषक वाटिका की प्रदर्शनी लगाई गई। इस दौरान गोबर की खाद से सब्जियो को उगाने व बचाव की जानकारी दी गई। वहीं समाज कल्याण विभाग की ओर से वृद्धा निराश्रित महिला पेंशन विधवा पेंशन व उज्वला योजना के तहत प्रदर्शनी लगाकर लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। बाल विकास विभाग की ओर से लगाई गई। प्रदर्शनी पर पहुंचकर जिला अध्यक्ष व ब्लाॅक प्रमुख ने 3 गर्भवती महिलाओं को गोद भराई की रस्म के तहत उनको पौष्टिक आहार की किट वितरित की।

मेले में डिस्ट्रिक्ट कॉपरेटिव बैंक की ओर से किसानों के लिए प्रदर्शनी लगाई गई। बैंक मैनेजर आशीष सिंह ने बताया कि किसानों व आम आदमी के लिए प्रत्येक सोसाइटी पर ग्राहक सेवा केंद्र खोले गए हैं। जहां पर कोई भी अपना खाता खुलवा कर 10 हजार रुपए तक का निकाल सकता है तथा 20 हजार रुपए अपने खाते में जमा कर सकता है। इसके साथ ही ग्राहक सेवा केंद्र पर किसान अपने बिजली के बिल जमा कर सकता है। मेले के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीनेशन कैंप आयोजित कर किसानों व गरीबों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। इस दौरान सांसद प्रतिनिधि राजकुमार चौहान, बीडीओ जितेंद्र कुमार मिश्र, एडीओ पंचायत वसीम, भाजपा नेता दामोदर सैनी, डूडा विभाग से सचिन चौहान व रविंद्र बाबू, सालिम चौधरी आदि मौजूद रहें।

@Samjho Bharat News

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment