भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय से सम्मानित और 1985 से अंतरराष्ट्रीय योगा गुरु डॉ. बी. इस्लाम कैरानवी उत्तर प्रदेश के सामुदायिक-नेताओं के लिए आयोजित राज्य स्तरीय योग इंस्ट्रक्टर कोर्स में संसाधन व्यक्ति के रूप में शामिल।


 भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय से सम्मानित और 1985 से अंतरराष्ट्रीय योगा गुरु डॉ. बी. इस्लाम कैरानवी को उत्तरप्रदेश के सामुदायिक-नेताओं के लिए आयोजित राज्य स्तरीय योग इंस्ट्रक्टर कोर्स की प्रथम कार्यशाला में संसाधन व्यक्ति के रूप में शामिल किया गया। यह कार्यशाला उत्तर प्रदेश के राज्य एवं जिला स्तरीय अधिकारियों, संसाधन व्यक्तियों और स्वेच्छा से समाज के सेवा करने वाले नेताओं के लिए आयोजित की गई ताकि वह इस कार्यशाला में सीखे ज्ञान को जिला स्तर पर और अपने क्षेत्र में ऐसी ही कार्यशालाएं आयोजित कर देशवासियों को स्वास्थ्य समृद्ध बना सकें।  

      इस अवसर पर डॉ. बी. इस्लाम कैरानवी ने संदेश दिया कि "परोपकारी भावना से ओत-प्रोत होकर अपनाये गए योगाभ्यास आप की, आज की मनोकायिक समस्याओं, आज के हालात से उत्पन्न मानसिक दबाव, शारीरिक बीमारियों का सस्ता, सरल और योगियों द्वारा सुव्यवस्थित किया हुआ उपाय है, इसे अपनाएं और दूसरों को अपनाने में योगदान देकर "परोपकार से शांति, समृद्धि और विकास की जड़ें मजबूत करें"। 

  डॉ. बी. इस्लाम कैरानवी से भारत सरकार और देश विदेश के 50,000 शिक्षक ट्रेनिंग ले चुके हैं और अब उत्तर प्रदेश भी उन की 1975 से की गई योगा-रिसर्च से व्यापक रूप से लाभान्वित होने जा रहा है। डॉ. इस्लाम के स्थापित योग इंस्टिट्यूट आज भी कैराना अवं नई दिल्ली में समाज कल्याण की दृष्टि से कार्यरत हैं.

👉प्रादेशिक मुख्यायुक्त प्रभात कुमार ने कहा कि योगा किसी भी बीमारी से बचने का सबसे बड़ा योगदान है, जो हमें सभी से जोड़ता है। हमारे शरीर में सामंजस्य बिठाने का काम भी करता है।

👉 स्टेट कमिश्नर गाइड ललिता प्रदीप ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने योगा सत्र के एक्सपर्ट का भी आभार व्यक्त किया और प्रतिभागियों को भी शुभकामनाएं दी।

👉उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ हेल्थ साइंस के निर्देशक प्रोफेसर (डॉ) जी एस शुक्ला ने शरीर के सभी संरचना के साथ उसके कार्य प्रणाली से सभी को अवगत कराया।

👉 इस अवसर पर सीनियर योगा कंसलटेंट, यू पी राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय डॉ अमित कुमार सिंह जी ने योग क्या है और क्यों और कैसे किया जाना चाहिए इस समसामयिक विषय पर प्रकाश डाला।

👉 योग इंस्ट्रक्टर कोर्स की समन्वयक संचालन सहायक राज्य आयुक्त वंदना तिवारी जी ने प्रतिभागियों की जिज्ञासाओं का समाधान करने के लिये प्रश्नोत्तर सत्र का आयोजन किया।

👉सहायक प्रादेशिक संगठन कमिश्नर आईटी अदनान हाशमी ने योग के प्रथम चरण का सकुशल आयोजन किया। 

👉 योग शिविर में 150 प्रतिभागियों ने अपना पंजीकरण कराया है सभी प्रतिभागियों को बेहतर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए शिविर का आयोजन दो चरण में किया गया है। 5 जून से शुरू हुए शिविर में 80 प्रतिभागी प्रतिभाग कर रहे हैं।

👉लक्ष्मी गुप्ता, सुमन गुप्ता और प्रोफेसर महेश मुछाल ने बेहतरीन योगा प्रदर्शन पेश किया।

     कैराना स्थित अंतरराष्ट्रीय योगा गुरु डॉ. बी. इस्लाम जी के आवास पर बधाई देने वालों का तांता लगा है।

No comments:

Post a Comment