जनपद प्रवासियों को रोजगार दिलाने हतु सभी विभागों का सामंजस्य जरूरी

पात्रों को शत प्रतिशत लाभ सुनिश्चित किया जाए। डूडा, नगरपालिका एवं लिखपालों की संयुक्त गठित टीम करेगी आवासों की पात्रता जांच। डूडा द्वारा आईएचएसडीपी के अंतर्गत बानाए गए आवासों को हस्तांतरित किये जाने हेतु आवासों से अवैध कब्जेदारों को तत्काल हटाया जाए। योजनाओ। का व्यापक प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जाए।
           उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार मिश्र ने कैम्प कार्यालय स्थित सभागार में पी0एम0 स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि(पीएम स्वनिधि) योजना के क्रियान्वयन के संबंध में बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को दिए। बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना जनपद के

समस्त नगर पंचायत एवं पालिकाओं में क्रियान्वित होगी जिसके माध्यम से शहरी क्षेत्र में दैनिक रोजगार करने वाले पथ विक्रेता फेरी वाले फल विक्रेता बाल काटने वाले जैसे अन्य लाभार्थियों को शामिल करते हुए ₹10000 की कार्यशील पूंजी न्यूनतम व्यास दोनों पर आसान रण पर उपलब्ध कराई जाएगी जिस हेतु किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं ली जाएगी और यदि विक्रेता डिजिटल बैंकिंग के माध्यम से लेन देन रखता है तो उसको अन्य फायदे भी मुहैया कराए जाएंगे। उन्होंने इस संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य जनपद प्रवासियों को शत प्रतिशत रोजगार मुहैया कराने हेतु सभी रोजगार परक योजना को सभी विभागों के सामंजस्य से पंजीकृत उपभोक्ताओं को योजनाओं की जानकारी देते हुए लाभ दिलाया जाना है। उन्होंने यह भी बताया कि पंजीकृत उपभोक्ताओं के अलावा भी कोई पात्र व्यक्ति आता है तो उसे भी विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्रता के आधार पर दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि शासन द्वारा निर्धारित समय अवधि से पूर्व ही पात्र इच्छुक व्यक्तियों के शत प्रतिशत फॉर्म भरवा कर बैंकिंग की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाए।
            बैठक में बताया गया कि बैंक द्वारा लोनिग प्रक्रिया में आने वाली दिक्कत के कारण कई उपभोक्ता फोन भी नहीं भरते हैं जिसके कारण योजनाओं का लाभ पत्रों को दिलाया जाना संभव नहीं हो पाता है जिस पर जिलाधिकारी ने एलडीएम को बैंकर्स की बैठक तत्काल निश्चित करते हुए कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी योजनाओं अंतर्गत प्राप्त आवेदनों हेतु एक औसत में क्षेत्रवार बैंकों को लोन की प्रक्रिया हेतु पत्रावली प्रेषित किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी एक बैंक की शाखा को एकत्रित रूप में पत्रावली प्रेषित ना की जाएं। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत स्वीकृत आवासों के सापेक्ष जियो टैगिंग, प्रथम ,द्वितीय एवं तृतीय किस्त मुहैया कराये जाने की स्थिति का भी जायजा लिया जिसमें 10330 स्वीकृत आवासों के सापेक्ष मात्र 8041 आवासों का जियो टैगिंग किया जाना बताया गया एवं 5340 लाभार्थियों को प्रथम किस्त एवं 3478 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त एवं 737 लाभार्थियों को तृतीय किस्त उपलब्ध कराया जाना बताया गया जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ा रोष व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि इस वित्तीय वर्ष आवासों की स्वीकृति एवं डीपीआर तैयार करने से 15 दिन पूर्व सभी प्राप्त आवेदनों की सूची मुहैया कराई जाए जिसके उपरांत क्षेत्रवार डूडा नगर पालिका एवं लेखपालों की संयुक्त टीम गठित कर एकल जांच सुनिश्चित करने के उपरांत ही डीपीआर तैयार की जाए। कौन है यह भी स्पष्ट किया की इसके उपरांत भी किसी भी प्रकार की शिकायत संज्ञान में आती है तो संबंधित जांचकर्ताओं के विरोध कड़ी से कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
           जिलाधिकारी ने डूडा द्वारा आईएचएसडीपी के अंतर्गत बानाए गए आवासों को हस्तांतरित किये जाने हेतु संबंधित कार्यदाई संस्था द्वारा  हस्तांतरण की प्रक्रिया  प्रारंभ करने से पूर्व  स्वयं  प्रभावी अनुश्रवण करते हुए विद्युत,पानी, आदि  आवश्यक  सेवाओं  उपलब्ध कराए जाने हेतु  जांच  सुनिश्चित करने के उपरांत संबंधित नगरपालिका को  आवासों  को हस्तांतरित  किए जाने की प्रक्रिया  सुनिश्चित की जाए । इस पर संबंधित अधिशासी अधिकारियों द्वारा  बताया गया कि  आवासों में पूर्व से ही  अवैध कब्जे  किए गए हैं  जिस पर  उन्होंने  तत्काल संबंधित उप जिलाधिकारी एवं पुलिस बल को सम्मिलित करते हुए आवासों से अवैध कब्जेदारों को तत्काल हटवाए जाने हेतु आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने खादी ग्रामोद्योग अधिकारी एवं जी एम डी आई सी से शासन द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं के संबंध में विस्तार में चर्चा करते हुए योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार कराए जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में डोडा एवं एनयूएलएल के अंतर्गत संचालित स्वयं सहायता समूह द्वारा सी एलसी के प्रबंधक श्री प्रदीप मिश्रा द्वारा मास्क का भी वितरण किया गया।
           बैठक में अपर जिलाधिकारी(वि/रा), प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी ,उप जिलाधिकारी सदर, तिर्वा, समस्त अधिशासी अधिकारी, उपायुक्त जिला  उद्योग केंद्र, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी, पीओ डूडा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
….......... जिला सूचना कार्यालय कन्नौज द्वारा प्रसारित...........

No comments:

Post a Comment