सैंट. आर. सी. काॅन्वेंट स्कूल के छात्र अर्पित संगल ने आईएएस में 53वीं रैंक प्राप्त कर भारत में किया नाम रोशन


शामली। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 का फाइल रिजल्ट सोमवार को घोषित किया गया। शहर के मोहल्ला तालाब रोड निवासी सेंट आर .सी. कांवेंट स्कूल के पूर्व छात्र अर्पित संगल ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 53वीं रैंक प्राप्त कर अपने परिवार, विद्यालय एवं जनपद का नाम रोशन किया है, गत वर्ष के परीक्षा परिणाम में अर्पित का आईपीएस में चयन हुआ था, लेकिन अर्पित ने अपना लक्ष्य देश की उच्च स्तरीय प्रशासनिक सेवाओं में जाने के लिए बनाया था।

शहर के मोहल्ला तालाब रोड निवासी स्व. मख्खन लाल मूंगफली वाले के पौत्र एवं सुशील कुमार संगल के पुत्र अर्पित संगल ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 के घोषित परिणाम में 53वीं रैंक प्राप्त कर देश की उच्चस्तरीय प्रशासनिक सेवाओं में अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया है। अर्पित संगल ने बताया कि12वीं की परीक्षा शहर के सेंट आर. सी. कांवेंट स्कूल से पास की थी, जिसके बाद आई. आई. टी. दिल्ली से बीटेक की पढ़ाई की।

बीटेक के अंतिम वर्ष में मन में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर देश सेवा का लक्ष्य निर्धारित किया। अर्पित ने बताया कि वर्ष 2020 सिविल सेवा परीक्षा के परिणाम में 269वीं रैंक प्राप्त की थी, जिससे उनका चयन आईपीएस के लिए हुआ था, लेकिन लक्ष्य आईएएस बनने का था , जिसके लिए कड़ी मेनहत से दिन रात पढ़ाई की। 2021 परीक्षा में 53वीं रैंक प्राप्त हुई तो सपना साकार हुआ। अर्पित ने अपनी सफलता का श्रेय अपने बड़े भाई शशांक संगल, पिता सुशील संगल व माता कुमकुम संगल को दिया। खुशी संगल अपने भाई की सफलता पर बहुत खुश है। इस अवसर पर सेंट आरसी कांवेंट स्कूल के चेयरमैन अरविंद संगल यूपीएससी में 53वीं रैंक हासिल करने पर अर्पित संगल को बधाई देकर स्मृति चिन्ह भेट किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गत 33 वर्षों से शिक्षण संस्थान का संचालन कर रहे हैं।

जिले के इंगलिश मीडियम स्कूल से पहला छात्र है जिसने यूपीएससी परीक्षा में  सफलता प्राप्त की । लक्ष्य निर्धारित कर दृढ़ निश्चय से उसे प्राप्त करने की मन में ठाने से तो कुछ असंभव नहीं है। अर्पित को पूर्व शामली डीएम एनपी सिंह ने आई आई टी प्रवेश में 283 वा स्थान प्राप्त करने पर अर्पित के घर पहुंचकर  बधाई देते हुए, यूपीएससी की तैयारी के लिए प्रेरित किया था। अर्पित संगल ने कहा कि यूपीएससी परीक्षा देश की सर्वोच्च परीक्षाओं में से एक है,

पहली बार असफलता मिलने पर निराश नहीं होना चाहिए बल्कि दुगनी उर्जा से अपने लक्ष्य के लिए मेहनत करनी चाहिए। अध्यापकों के सतत् प्रयास व प्रेरणा को बताया अर्पित संगल ने कहा कि उन्होंने कक्षा 12वीं की शिक्षा सैंट. आर. सी. काॅन्वेंट स्कूल से प्राप्त की इस दौरान उन्हें विद्यालय के अध्यापकों द्वारा जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए समय-समय पर प्रोत्साहन एवं प्रेरणा मिलती रही, जिससे कि वे अपने जीवन के हर पथ पर निरन्तर सफलता प्राप्त करने में अग्रसरित रहेे।

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450




No comments:

Post a Comment