24 मार्च 2022 से प्रारंभ होने वाली माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षा को सुचितापूर्ण, नकलविहीन, शांतिपूर्ण तथा पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने हेतु विकास भवन सभागार में जोनल/सेक्टर/स्टैटिक मजिस्ट्रेटों व परीक्षा केन्द्रों के प्रधानाचार्यो तथा केंद्र व्यवस्थापको के साथ जिलाधिकारी श्रीमती अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न संपन्न हुई।


जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा 24 मार्च 2022 से प्रारम्भ होकर 12 अप्रैल 2022 तक संचालित होंगी इसके लिए जनपद में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के 113 परीक्षा केन्द्र बनाये गए है । उन्होंने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को परीक्षा केन्द्र में पर्याप्त फर्नीचर, शौचालय, पार्किंग, विद्युत, पेयजल आदि की व्यवस्था हेतु निर्देशित किया ।  उन्होंने यूपी बोर्ड परीक्षाओं को सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु बनाए गए परीक्षा केंद्रों के प्रभारियों, प्रधानाचार्यो एवं प्रबंधकों को परीक्षा कक्ष में प्रकाश, बैठने, पीने के पानी एवं साफ सफाई के उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। साथ ही परीक्षा केंद्र पर स्थापित समस्त शौचालय को दुरस्त करते हुए साफ-सफाई कराने एवं परीक्षा के दौरान नियमित रूप से दो से तीन बार साफ सफाई कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्त परीक्षा केंद्र प्रभारियों से कहा कि परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी कैमरे की क्रियाशीलता एवं इंटरनेट कंक्टिविटी  जाच के करने  निर्देश दिए जिससे कि कंट्रोल रूम के माध्यम से परीक्षा केंद्र एवं परीक्षा कक्ष की निगरानी की जा सके। कन्ट्रोल रूम का मोबाइल न0 6307454792 है। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के दौरान नकल कराने अथवा किसी भी छात्र/छात्रा के स्थान पर कोई अन्य परीक्षार्थी पेपर देते हुए पाया जाता है तो संबंधित परीक्षा केन्द्र के प्रबंधक व प्रधानाचार्य के विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुए सम्बन्धित पर कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। परीक्षा केंद्र पर तैनात कोई भी कर्मचारी मोबाइल लेकर नहीं आएगा यदि जांच के दौरान ऐसा पाया जाता है तो संबंधित तथा परीक्षा केंद्र प्रभारी के विरुद्ध भी कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र पर परीक्षा हेतु जितने कक्षों की आवश्यकता है उतने कक्षों को खोलें तथा शेष कक्षों को सील कराना सुनिश्चित करें, यदि कोई भी कक्षा अनावश्यक रूप से खुला पाया गया तो भी संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही जाएगी।

परीक्षा समाप्त होने के पश्चात प्रत्येक परीक्षा कक्ष की उत्तर पुस्तिकाओं को तत्काल परीक्षा कक्ष में ही लिफाफे के अंदर रखते हुए सील करने की कार्यवाही की जाए । इसमें यदि किसी भी प्रकार की लापरवाही पाई गई तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही जाएगी।  उन्होंने परीक्षा को नकल विहीन सम्पन्न कराने के लिए सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को परीक्षा की सुचिता बनाये रखने के लिए सजगता बनाये एवं प्रभावी कदम उठाने के कडे निर्देश दिये।  यूपी बोर्ड परीक्षा में निगरानी बनाये रखने के लिए 03 जोनल मजिस्ट्रेट, 11 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 113 स्टैटिक मजिस्ट्रेट  तैनात किये  गये। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट व स्टैटिक मजिस्ट्रेट अपने -अपने परीक्षा केन्द्रों का स्थलीय निरीक्षण कर ले । उन्होंने कहा कि प्रश्नपत्र परीक्षा केंद्रों में ट्रिपल लॉक आलमीरा में कड़ी सुरक्षा के बीच रखे गए है । स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापक, वाहय केन्द्र व्यवस्थापक की उपस्थिति में है लाकर्स खोले जाए । ट्रिपल लॉक की चाबी स्टैटिक मजिस्ट्रेट वाहय केन्द्र व्यस्थापक से प्राप्त कर ले । प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें कि परीक्षा केन्द्र पर कोेई भी छात्र-छात्रा परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का कतई प्रयोग न कर सके, इसके लिए कडी निगरानी की जाये। यदि अधिकारी/ कार्मिक को अवकाश जाना है तो लिखित में अवकाश स्वीकृति कराने के उपरांत ही छोड़े। कक्ष निरीक्षक को बिना आई0डी0 कार्ड के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।परीक्षा परिसर के अन्दर परीक्षार्थी को पाठ्यसामग्री नहीं ले जाने हेतु परीक्षा केन्द्र के मुख्य गेट पर ही परिक्षार्थियों की तलाशी सुनिश्चित की जाये। छात्राओं की तलाशी महिला अध्यापिकाओं के द्वारा ही लिये जाने की व्यवस्था की जाये। इसके अलावा छात्राओं के परीक्षा केन्द्र पर महिला पुलिस की भी तैनाती की जायेगी। 

जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि वर्ष-2022 में जनपद-फतेहपुर के 34305 हाईस्कूल एवं 28620 इंटरमीडिएट कुल 62925 परीक्षार्थी यूपी बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे ।

   बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री सत्य प्रकाश, उपजिलाधिकारी सदर श्री नन्द प्रकाश मौर्य, बिन्दकी श्री अवधेश कुमार निगम, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर, अपर उपजिलाधिकारी श्री कुन्दन राज कपूर, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री महेंद्र प्रताप सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी,  सहित सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं परीक्षा केंद्रों के समस्त प्राधानाचार्य, केन्द्र व्यवास्थापक सहित अन्य सम्बन्धित उपस्थित रहे। रिपोर्टर सुशील प्रधान

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment