सेंट आर. सी. कान्वेंट स्कूल शामली ने आयोजित किया ऑनलाइन वेबीनार


अपनी ताकत का आंकलन करें और उसे अपनी केरियर की पसन्द के अनुसार संजों कर रखें । अपनी ताकत व कमजोरी को पहचानकर अपने केरियर के प्रति सजग रहकर, तैयारी करें, सफलता आपके कदमों को जरूर चूमेगी और आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं होगी। उक्त उद्गार स्थानीय सेंट आर, सी, कान्वेंट स्कूल शामली में 11वीं व 12वीं कक्षा के छात्रों व उनके माता-पिता के लिए जूम ऐप के माध्यम से ‘‘ऑनलाइन केरियर काउंसलिंग’’ वेबिनार में मुख्य अतिथि देश के जाने-माने केरियर काउंसलर व शामली जिले के पुरातन छात्र, डॉक्टर विक्रान्त जावला ने व्यक्त किए। डॉ0 जावला ने छात्रों को 21वीं सदी के नए केरियर ऑप्शंस के बारे में जानकारी दी और इस कोरोना काल में लक्ष्य बनाकर ऑनलाइन माध्यम से ही तैयारी करने के लिए प्रेरित किया।

डॉ0 जावला ने वेबिनार में हिस्सा लेने वाले छात्र/छात्राओं को कोरोना महामारी में वर्तमान पाठ्यक्रम के साथ-साथ भविश्य की सभी परीक्षाओं के लिए खुद को तैयार करने सम्बन्धित विस्तार से जानकारी प्रदान की। छात्रों को 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के साथ-साथ स्नातक के लिए कोर्सेज को चुनकर उनकी तैयारी करने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि परसेंटेज बहुत महत्वपूर्ण है अगर आप बीए, बीएससी और बीकॉम करना चाहते हैं लेकिन यदि आप इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, मास कम्युनिकेशन, लॉ, मेडिकल, होटल मैनेजमेंट, फैशन डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, फिल्म मेकिंग, सेना इत्यादि क्षेत्रों में जाना चाहते हैं तो आपको इनकी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी अवश्य कर लेनी चाहिए क्योंकि इन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथि बोर्ड एग्जाम के तुरंत बाद होती है। कैसे आप इन कॉलेजों में जा सकते हैं, किस तरह परीक्षाओं की तैयारी आपको करनी होगी इसकी जानकारी भी इस सेमिनार में दी गयी। करीब 2 घंटे चले इस कार्यक्रम में लगभग डेढ़ सौ विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। छात्रों की जिज्ञासाओं का भी डॉक्टर जावला ने वेबिनार में उत्तर दिए। लगभग 50 से अधिक छात्रों ने अपने सवाल पूछे। आज का यह वेबिनार छात्र/छात्राओं एवं अभिभावकों के लिए ज्ञानवर्धक रहा। 


संस्था के डायरेक्टर भारत संगल जी ने छात्रों व उनके  माता-पिता को आश्वस्त किया कि इस तरह के कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम से छात्रों में एक नई ऊर्जा का संचार होगा और हम उनके भविष्य निर्माण में सहयोगी होंगे। छात्रों को समय का सदुपयोग करना चाहिए और अच्छी परसेंटेज के साथ एंट्रेंस की तैयारी महत्वपूर्ण है।


वेबिनार का संचालन उप-प्रधानाचार्य श्री रविंद्रपाल सिंह मलिक ने किया। कार्यक्रम के अंत में संस्था के प्राचार्य श्री आदित्य कुमार ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। वेबिनार में छात्रों के अतिरिक्त शिक्षक अरविंद शर्मा, विशाल तायल, नरेश पंत, षेखर कपूर, अनिमेष देषवाल, आकाश संगल, अंजू, अरविन्द चौधरी ने भी वेबिनार में भाग लिया।

No comments:

Post a Comment